प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चिकबल्लापुर में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की मौजूदगी में मधुसूदन साईं इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए पीएम ने कहा है कि देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या दोगुनी हो गई है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 70 हो गई है। देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 650 हो गई है। उन्होंने कहा कि भारत ने खुद को विकसित बनाने का फैसला कर लिया है। उन्होंने कहा कि देश सबकी भागीदारी से बढ़ रहा है। इस वर्ष चुनावी राज्य कर्नाटक में यह प्रधानमंत्री का सातवां दौरा है।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आजादी के 'अमृत महोत्सव' में देश ने विकसित होने का संकल्प लिया है। कई बार लोग पूछते हैं कि भारत कैसे विकसित बनेगा? इतनी चुनौतियां हैं, इतना काम है, इतने कम समय में पूरा कैसे होगा? इस सवाल का जवाब है- सबका प्रयास। हर देशवासी के साझा प्रयासों से ये संभव होने वाला है।"पीएम ने कहा है कि बीते 9 वर्षों में भारत में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बहुत ईमानदारी से और बहुत कुशलता से काम करने की कोशिश की है। देश में मेडिकल एजुकेशन से जुड़े कई सुधार किए गए हैं।पीएम ने अपनी कर्नाटक यात्रा के दौरान कहा कि चिकबल्लापुर आधुनिक भारत के आर्किटेक्ट में से एक सर एम. विश्वेश्वरय्या की जन्मभूमि है। इस पुण्य भूमि को मैं सिर झुका प्रणाम करता हूं।

इससे पहले बताया गया था कि पीएम मोदी चिक्कबल्लापुर में मधुसूदन साईं इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (एसएमएसआईएमएसआर) और बंगलूरू की कृष्णराजपुरा मेट्रो स्टेशन की व्हाइटफील्ड (कादुगोडी) लाइन के 13.71 किलोमीटर लंबे हिस्से के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे और ट्रेन में यात्रा भी करेंगे। इस मेट्रो लाइन के निर्माण पर 4250 करोड़ रुपये की लागत आई है। पीएमओ ने एक बयान में कहा, इस मेट्रो लाइन का उद्घाटन बंगलूरू में यात्रियों को एक स्वच्छ, सुरक्षित, तेज और आरामदायक यात्रा सुविधा प्रदान करेगा और शहर में यातायात की भीड़ को कम करेगा।
 
छात्रों को मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च क्षेत्र में नए अवसरों का लाभ उठाने और सुलभ और सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में मदद करने वाली एक पहल के तहत प्रधानमंत्री चिक्कबल्लापुर में मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (SMSIMSR) का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, संस्थान की स्थापना सत्य साईं विश्वविद्यालय द्वारा मानव उत्कृष्टता के लिए सत्य साई ग्राम, मुद्देनहल्ली, चिक्कबल्लापुर में की गई है।

एक ग्रामीण क्षेत्र में स्थित और चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा को गैर-व्यावसायिक बनाने की दृष्टि से स्थापित, एसएमएसआईएमएसआर मुफ्त में चिकित्सा शिक्षा और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करेगा। संस्थान शैक्षणिक वर्ष 2023 से काम करना शुरू कर देगा।इसके बाद पीएम मोदी दावणगेरे के जिला मुख्यालय में भाजपा की विजय संकल्प यात्रा के तहत एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। दावणगेरे के भाजपा सांसद जीएम सिद्धेश्वर के अनुसार, रैली में कुल 10 लाख लोगों के भाग लेने की उम्मीद है। इसको लेकर जीएमआईटी कॉलेज के बगल में 400 एकड़ भूमि में पंडाल लगाया गया है।