कोलंबो। मनीष पांडे (42 नाबाद) और दिनेश कार्तिक (39 नाबाद) के बीच हुई जोरदार भागीदारी की मदद से भारत ने सोमवार को टी20 ट्राई सीरीज में श्रीलंका को 6 विकेट से हरा दिया। बारिश के कारण 19-19 ओवरों के कर दिए मैच में श्रीलंका ने कुशल मेंडिस के अर्द्धशतक (55) से 9 विकेट पर 152 रन बनाए। जवाब में भारत ने 9 गेंद शेष रहते 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ भारत ने फाइनल के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है। इसी के साथ भारत ने पहले मैच में श्रीलंका के हाथों मिली हार का बदला चुका लिया।


भारत 3 मैचों में 2 जीत दर्ज कर चुका है जबकि श्रीलंका 3 मैचों में मात्र 1 मैच जीत पाया है। बांग्लादेश 2 मैचों में 1 जीत दर्ज कर चुका है।


रोहित शर्मा 11 रन बनाकर धनंजय की गेंद पर मेंडिस को मिडऑन पर कैच दे बैठे। फॉर्म में चल रहे शिखर धवन 8 रन बनाकर धनंजय की गेंद पर थिसारा परेरा द्वारा लपके गए। रैना अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन वे 15 गेंदों में 27 रन बनाने के बाद प्रदीप की गेंद पर शॉट को रोकने के चक्कर में मिडऑफ पर परेरा को कैच थमा बैठे। राहुल 18 रन बनाकर जीवन मेंडिस की गेंद पर हिटविकेट हुए। 85/4 की विषम स्थिति के बाद मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक ने पांचवें विकेट के लिए 68 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई।


बारिश के कारण मैच 19-19 ओवरों का कर दिया गया। भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। गुणतिलका ने श्रीलंका को तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन वे 17 रन बनाने के बाद शार्दुल की गेंद पर रैना द्वारा खूबसूरती से लपके गए। श्रीलंका को करारा झटका लगा जब फॉर्म में चल रहे कुशल परेरा मात्र 3 रन बनाकर वॉशिंगटन सुंदर की गेंद को रिवर्स स्वीप करने के चक्कर में बोल्ड हो गए। थरंगा 22 रन बनाकर शंकर की गेंद पर बोल्ड हुए। थिसारा परेरा 15 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर के शिकार बने।


मजबूत स्कोर की तरफ बढ़ रही श्रीलंका की पारी लड़खड़ा गई जब वॉशिंगटन सुंदर ने जीवन मेंडिस को चलता किया। इसके बाद चहल ने कुशल मेंडिस को आउट कर मेजबान टीम को करारा झटका दिया। वे 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 55 रन बनाकर रोहित को कैच दे बैठे। अकिला धनंजय 5 रन बनाकर उनादकट के शिकार बने। इसके बाद शार्दुल ने अंतिम ओवर में दासून शनाका और सुरंगा लकमल को आउट किया। शार्दुल ने 26 रनों पर 4 विकेट लिए।


बारिश के कारण भारत और श्रीलंका के बीच मंगलवार को होने वाले टी20 ट्राई सीरीज के मैच में देरी हुई। । भारत ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर रिषभ पंत की जगह केएल राहुल को शामिल किया। श्रीलंका ने भी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। बैन के कारण बाहर हुए कप्तान दिनेश चांदीमल की जगह सुरंगा लकमल को शामिल किया।


टीमें - भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा (कप्तान), सुरेश रैना, मनीष पांडे, केएल राहुल , दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, जयदेव उनादकट।


श्रीलंका: कुशल मेंडिस, दानुष्का गुणतिलका, कुशल परेरा, सुरंगा लकमल , उपुल थरंगा, दासून शनाका, थिसारा परेरा (कप्तान), जीवन मेंडिस, अकिला धनंजया, दुष्मंथा चमीरा, नुवान प्रदीप।