नई दिल्ली अमेरिकी टेक्नॉलॉजी कंपनी ऐपल ने एक नया टैबलेट लॉन्च किया है. इसे शिकागो के एक इवेंट के दौरान लॉन्च किया गया है. यह 9.7 इंच का है और इसे iPad (2018) कहा जाएगा. इसकी खासियत ये है कि इसमें ऐपल पेंसिल का सपोर्ट दिया गया है. ऐपल पेंसिल स्टाइलस है जिसे कंपनी  iPad Pro के लॉन्च के दौरान पेश किया था. ये बात अलग है कि ऐपल के फाउंडर स्टीव जॉब्स स्टाइलस का मजाक उड़ाते थे. बहरहाल अब बात करते हैं इस नए iPad में क्या खास है, क्या फीचर्स हैं और कीमत क्या है.

नए iPad (2018) की कीमत अमेरिका में 299 डॉलर से शुरू होगी . हालांकि यह स्कूल छात्रों के लिए ही होगा, जबकि आम ग्राहकों के लिए यह 329 डॉलर में मिलेगा. भारत में भी इसकी कीमतों का ऐलान हो चुका है और यहां iPad (2018) की कीमत 28,000 रुपये से शुरू होगी. इस कीमत पर आपको 32GB मेमोरी और वाईफाई फीचर वाला iPad मिलेगा, जबकि 32GB मेमोरी के साथ वाईफाई और सेल्यूलर सपोर्ट् वाले iPad की कीमत 38,600 रुपये होगी.

ऐपल पेंसिल की बात करें तो ये भारत में 7,600 रुपये में मिलेगी, जबकि इसके iPad (2018) के लिए स्मार्ट कवर आप 3,400 रुपये में खरीद सकेंगे. भारतीय बाजार में इसकी बिक्री अप्रैल से शुरू होगी.

iPad (2018) में Apple A10 Fusion प्रोसेसर दिया गया है और इसमें 9.7 इंच की रेटिना डिस्प्ले दी गई है जिसका रिजोलुशन 2048X1536 है.  गौरतलब है कि प्रोसेसर को छोड़कर देखने में iPad (2017) के मुकाबले इसमें ज्यादा बदलाव नहीं लगते हैं.

बेसिक फोटोग्राफी के लिए इस iPad में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.4 है, जबकि फ्रंट में 1.2 मेगापिक्सल फेस टाइम एचडी कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.2 है. रैम और दूसरे स्पेसिफिकेशन्स के बारे में कंपनी ने जानकारी नहीं दी है.

कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G LTE के साथ WiFi , ब्लूटूथ और A-GPS दिया गया है. फिंगरप्रिंट स्कैनर होम बटन में ही दिया गया है.

गौरतलब है कि इस iPad को कंपनी छात्रों के लिए खास तौर पर डिजाइन किया है और पेंसिल के फंक्शन को बेहतर करने के लिए ऐपल ने सॉफ्टवेयर पर भी काम किया है. कंपनी ने कहा है कि ऐपल पेंसिल ड्रॉइंग एक्सपीरिएंस में बेहतरीन है. इसमें दिए गए एडवांस्ड सेंसर्स प्रेशर और टिल्ट का माप करके सटीक रिजल्ट देते हैं.