स्टेट क्रिकेट टीम में सिलेक्शन के बदले रिश्वत लेने जैसे गंभीर आरोपों में फंसे मोहम्मद अकरम सैफी पर बीसीसीआई ने एक्शन लिया है। अकरम सैफी को इस मामले में सस्पेंड कर दिया गया है। आपको बता दें कि इस मामले का खुलासा एक टीवी न्यूज चैनल पर हुए स्टिंग ऑपरेशन में हुआ था।


उत्तर प्रदेश के एक हिन्दी समाचार चैनल ने अकरम सैफी और क्रिकेटर राहुल शर्मा की कथित बातचीत का प्रसारण किया था। इसमें कथित रूप से सैफी राज्य टीम में राहुल के चयन को सुनिश्चित करने के लिए 'नगदी' लेने की बात कर रहे थे। बोर्ड के एक विश्वसनीय सूत्र ने बताया कि मामले की जांच तक सैफी को निलंबित कर दिया गया है। बीसीसीआई के एसीयू प्रमुख अजीत सिंह ने कहा, 'हम इस स्टिंग से जुडे़ सारे मामले की जांच करेंगे। हम चैनल से ऑडियो की मांग करेंगे और इससे जुड़े खिलाड़ी से भी बात करेंगे। जब तब हम इससे जुड़े लोगों से बात नहीं कर लेते, कुछ भी कहना मुश्किल है।'

बीसीसीआई के एक अंतरिक संदेश में कहा गया, 'प्रशासकों की समिति (सीओए) के अध्यक्ष और कार्यवाहक अध्यक्ष (सीके खन्ना) के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद बीसीसीआई के नियम 32 के तहत आयुक्त की नियुक्ति नहीं होने तक हम अकरम सैफी से उस पर लगे आरोपों पर स्पष्टीकरण की मांग करते हैं। इसके साथ ही इस संदेश में कहा गया, 'सैफी के बयान की जांच आयुक्त करेंगे, जिनकी नियुक्ति होनी है। बीसीसीआई के नियम 32 के मुताबिक, किसी भी दुराचार की शिकायत का फैसला आयुक्त को करना होता है जिनकी नियुक्ति बोर्ड के अध्यक्ष सीके खन्ना अगले 48 घंटे में करेंगे। आयुक्त को अपनी जांच की रिपोर्ट 15 दिनों के अंदर देनी होती है, जिसे बीसीसीआई की अनुशासन समिति के पास भेज दिया जाएगा। 

बोर्ड ने माना है कि सैफी को वेतन उनकी तरफ से दिया जाता है। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'बीसीसीआई सिर्फ अपने प्राधिकारियों के निजी सहायकों के लिए राशि मुहैया करता है। अधिकारी अपने पसंद के कार्यकारी सहयोगी रखने को स्वतंत्र हैं और उनका वेतन हमारे कोष से दिया जाता है। बोर्ड का निजी स्टाफ से कोइ लेना देना नहीं है।'

मोहम्मद कैफ ने जताई हैरानी

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और उत्तर प्रदेश के कप्तान रहे मोहम्मद कैफ ने कहा कि वह ऐसे आरोपों से स्तब्ध हैं। उन्होंने इसकी जांच की मांग की। उन्होंने ट्वीट किया, 'उत्तर प्रदेश क्रिकेट में भ्रष्टाचार के स्तर से स्तब्ध हूं। युवा खिलाड़ियों से घूस मांग कर उनके कौशल को प्रभावित किया जा रहा है।