भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को 100 रुपये के नए नोट का फोटो जारी कर दिया है. आरबीआई की तरफ से किए गए ट्वीट में बताया गया है कि जल्द ही आरबीआई की तरफ से इसे सर्कुलेशन में जारी भी कर दिया जाएगा.

बैंगनी रंग में आए 100 रुपये के नए नोट को आपकी जेब तक पहुंचने में फिलहाल समय लगेगा. क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक इसे बैंक‍िंग चैनल से आप तक पहुंचाता है.

लेक‍िन जब ये आपके पास पहुंचे, तो इसके सारे फीचर जरूर जान लें. ताकि आप नकली और असली में फर्क कर सकें.  दरअसल पिछले दिनों 500 और 200 रुपये के नोट जारी किए गए, तो फर्जी नोटों के कई मामले सामने आए.


भारतीय रिजर्व बैंक ने 100 रुपये के इस नये नोट के फीचर भी बताए हैं. अगर आप इन फीचर को याद रखेंगे, तो आप आसानी से असली और नकली में फर्क कर सकेंगे.

ये हैं फीचर: आरबीआई के मुताबिक 100 रुपये के नये नोट के सामने वाले हिस्से में आपको देवनागरी में 100 लिखा हुआ मिलेगा. नोट के केंद्र में महात्मा गांधी की तस्वीर है. छोटे अक्षरों में 'RBI', 'भारत', 'India' और '100' लिखा हुआ है.

इसके अलावा सुरक्षा के इंतजाम भी किए गए हैं. इसके लिए इस पर सिक्योरिटी थ्रेड लगाई गई है. इसमें कलर श‍िफ्ट भी है.  जब नोट को मोड़ेंगे, तो थ्रेड का रंग हरे से नीला हो जाता है.

यही नहीं, नोट के सामने वाले भाग में गारंटी क्लॉज, गवर्नर का हस्ताक्षर शपथ के साथ और RBI का एंब्लेम भी महात्मा गांधी के फोटो के दाएं भाग में अंक‍ित है. अशोक स्तंभ भी दाईं तरफ अंक‍ित है. महात्मा गांधी पोर्टेट और इलेक्ट्रोटाइप (100) वॉटरमार्क में है. इसके अलावा अन्य कई फीचर दिए गए हैं. 

नोट के पीछे ये फीचर हैं:  नोट के पीछे आपको प्रिंटिंग का साल दर्ज किया हुआ दिखेगा. स्वच्छ भारत का लोगो इसके मिशन के साथ पीछे अंक‍ित है. भाषाओं का पटल है. गुजरात की रानी की वॉव का चित्र अंक‍ित है. देवनागरी में 100 लिखा हुआ है. 

कभी भी यहां करें चेक: अगर आपको ये फीचर याद नहीं भी रहते हैं, तो आप आरबीआई  की मदद से इसे कभी भी चेक कर सकते हैं. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने paisaboltahai.rbi.org.in पोर्टल शुरू किया है. यहां पर पहुंचकर आप हर नये नोट की सत्यता परख सकते हैं.

हालांकि 100 रुपये का नया नोट फिलहाल यहां दर्ज नहीं किया गया है. लेक‍िन जल्द ही इसकी तस्वीर भी अन्य नए नोटों के साथ इस साइट पर दिख जाएगी. यहां आप आसानी से नोटों के नकली और असली होने का पता लगा सकते हैं.