नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे चर्चित मॉडल स्विफ्ट का स्पेशल एडिशन बाजार में पेश कर दिया है. कंपनी के मुताबिक इसकी एक्स-शोरूम (दिल्ली) कीमत 4.99 लाख रुपए से शुरू है. कंपनी ने साथ ही यह भी कहा है कि फिलहाल हम इसकी बिक्री देशभर में नहीं करेंगे. फिलहाल यह कार दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे, चेन्नई के साथ कुछ अन्य शहरों में उपलब्ध होगी. 

स्पेशल एडिशन स्विफ्ट में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं और ये सिर्फ एंट्री लेवल LXi और LDi ट्रिम वेरिएंट में उपलब्ध होगी. स्विफ्ट के इस स्पेशल एडिशन के बाहरी और इंटीरियर दोनों में नए फीचर्स जोड़े गए हैं. बाहरी लुक में बॉडी कलर के ORVMs, डोर हैंडल और ब्लैक फिनिश वाले व्हील कवर लगे हैं.

बात अगर आंतरिक बनावट (इंटीरियर) की करें तो डिन म्यूजिक सिस्टम, डुअल फ्रंट स्पीकर, ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिए पावर विंडो, सेंट्रल लॉकिंग और रिवर्स पार्किंग सेंसर लगे हैं. ये सभी अतिरिक्त एक्सेसरीज और पेंट का काम कंपनी के डीलरशीप से ही होगा. मारुति सुजुकी स्विफ्ट थर्ड जनरेशन को इसी वर्ष फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च किया गया था.

स्पेशल एडिशन के आने के बाद इस कार के मार्केट में 12 वेरियंट उपलब्ध हो गए हैं, जिसमें 6 पेट्रोल और 6 डीजल हैं, इनमें VXI, VDI, ZXI और ZDI वेरियंट में न्यू ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स की सुविधा भी दी गई है.

पेट्रोल k-सीरीज
मारुति स्विफ्ट में 1.2-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन
यह 6,000rpm पर 83bhp और 4000rpm पर 115Nm का टॉर्क जेनरेट करता है

डीजल वेरिएंट
इसमें टर्बोचार्ज्ड डीज़ल इंजन लगा है जो 4,000rpm पर 74bhp और 2000rpm पर 115Nm का टार्क पैदा करता है
दोनों इंजनों के साथ 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है

स्पीड
मारुति स्विफ्ट पेट्रोल वेरिएंट 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार महज 12.6 सेकंड का समय लेती है
डीजल वेरिएंट 2018 स्विफ्ट को 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में महज 13.5 सेकंड का समय लगता है

माइलेज
नई स्विफ्ट पेट्रोल 22kpl का माइलेज देती है जबकि डीजल वर्जन 28.4kpl का माइलेज देती है
मारुति स्विफ्ट 2018 के दोनों वेरिएंट में 37 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक लगा है