नई दिल्ली: अक्सर होता है कि बहुत जरूरी काम से आप बैंक पहुंचते हैं और वहां पहुंचने के बाद पता चलता है कि बैंक तो बंद है. उस वक्त बहुत ज्यादा फ्रस्टेशन होती है. कई बार तो आप दूसरे जरूरी कामों को छोड़कर बैंक पहुंचते हैं. यहां तक कि कुछ लोग मजबूरी में ऑफिस से छुट्टी भी ले लेते हैं. ऐसे में सामान्य दिनों के अलावा अगर कभी बैंक जाते हैं तो यह जरूर पता कर लें कि बैंक खुला है या नहीं. कल यानी गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ रक्षाबंधन भी है. स्वतंत्रता दिवस के दिन नेशनल हॉलीडे होता है. ऐसे में सभी बैंक, सरकारी ऑफिस और प्राइवेट ऑफिस बंद रहेंगे. आइये आपको इस महीने में बैंक हॉलीडे की पूरी लिस्ट की जानकारी देते हैं.
1. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और राखी की छुट्टी.
2. 17 अगस्त को महीने का तीसरा शनिवार है. इसलिए, बैंकों में छुट्टी नहीं होगी. लेकिन, महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे, क्योंकि उस दिन पारसी न्यू ईयर है. वहीं, दिल्ली, बेंगलुरू, चेन्नई जैसे महानगरों में बैंक खुले रहेंगे.

3. 20 अगस्त को असम में बैंक बंद रहेंगे क्योंकि उस दिन श्री श्री माधव देव पूजा है.

4.  इसके अलावा 23 और 24 अगस्त को भी बैंक कृष्ण जन्माष्टमी की वजह से बंद हो सकते हैं. हालांकि, 24 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार भी है. दूसरे और चौथे शनिवार के दिन बैंक बंद रहते हैं.
5. 31 अगस्त को महीने का पांचवां शनिवार पड़ता है, इसलिए बैंक बंद नहीं रहेंगे. हालांकि, पंजाब और हरियाणा में गुरु ग्रंथ साहिब प्रकाश पर्व की वजह से बैंक बंद रहेंगे.