यूं तो हर कोई मनी प्‍लांट अपने घर में लगाता है ताकि घर में आर्थिक रूप से संपन्‍नता हो लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गलत दिशा में रखा गया मनी प्‍लांट आपको तबा‍ह कर सकता है। आर्थिक रूप से कंगाल बना सकता है। तो अगर आप भी ये पौधा अपने घर में लगाना चाहते हैं, तो पहले इन बातों को जान लें। इसके मुताबिक ही घर में मनी प्‍लांट लगाएं। इससे आपको काफी लाभ होगा।
जब भी घर में ये पौधा लाएं तो ध्‍यान रखें कि इसे आग्‍नेय दिशा यानी कि दक्षिण-पूर्व में ही लगाएं। बता दें कि इस दिशा के देवता गणेश जी है जो कि अमंगल नाशक हैं और प्रतिनिधि ग्रह है शुक्र जो कि सुख- समृद्धि दायक है। इस तरह आपको आग्‍नेय दिशा में मनी प्‍लांट लगाने से फायदा ही फायदा होगा।
वहीं अगर आपने इसे किसी और दिशा में या फिर नकारात्‍मक कही जाने वाली ईशान दिशा यानी कि उत्‍तर- पूर्व में रख दिया तो आपको हानि ही हानि होगी। इसके पीछे कारण यह है कि बृहस्‍पति जो कि देवताओं के गुरु हैं और शुक्र राक्षसों के गुरु हैं। दोनों ही एक-दूसरे के शत्रु हैं ओर ईशान का प्रतिनिध‍ि ग्रह बृहस्‍पत‍ि है।
ऐसे में जब भी आप इस दिशा में मनी प्‍लांट लगाते हैं तो आपको नुकसान ही नुकसान होगा। तो जब भी आपको घर में मनी प्‍लांट का पौधा लगाना हो, ध्‍यान रखें कि उसकी दिशा आग्‍नेय हो। इससे आपको धन संबंधी लाभ तो मिलेगा ही साथ ही घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होगा।