नई दिल्ली । कोरोना वायरस (कोविड‑19) के विरुद्ध मानवता की लड़ाई में भले ही इस समय दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन बाधित है लेकिन भारत ने दूसरे देशों में फंसे लोगों को वापस लाने के लिए अपने ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत चरणबद्ध तरीके से काम करते हुए इसमें बुकिंग शुरू कर दी है।

एयर इंडिया वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के दौरान दस जून से एक जुलाई के बीच यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन और अफ्रीका के लिए करीब 300 उड़ानें संचालित करेगा।

जानकारी के अनुसार इस योजना के तीसरे चरण के तहत एयर इंडिया ने अमेरिका और ब्रिटेन सहित विभिन्न देशों के लिए करीब 300 फ्लाइट्स के लिए बुकिंग शुरू की है। बुकिंग शुरू होते ही यात्रियों की तरफ से अत्यधिक मांग बढ़ गई और पहले दो घंटे के अंदर ही इसकी वेबसाइट को छह करोड़ लोगों ने देखा । कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा जाहिर करते हुए लिखा कि खुलने के कुछ घंटे के दौरान एयर इंडिया की वेबसाइट ने ठीक तरीके से काम नहीं किया और अधिकतर उड़ानों की टिकटें बिक गईं।

इस बुकिंग को लेकर एयर इंडिया ने शुक्रवार शाम पांच बजे अपनी बुकिंग शुरू की थी और छह बजकर आठ मिनट पर इसने ट्विटर पर लिखा कि मिशन वंदे भारत‑3 के तहत सीटों की मांग अत्यधिक है, वेबसाइट पर उड़ानों के लिए बुकिंग को चरणबद्ध तरीके से खोला जा रहा है, इसके जवाब में एक यात्री ने ट्वीट किया कि मैं पिछले एक घंटे से विमान में सीट बुक करने का प्रयास कर रहा हूं, आपकी वेबसाइट क्रैश कर गई। कृपया बुकिंग में मेरी मदद कीजिए।