Morning Healthy Diet: हमेशा हेल्दी रहने के कुछ सिंपल से फंडे हैं. आप हेल्दी खाना (Healthy Food) खाएं, एक्टिव रहें और तनाव से दूर रहें! कई लोग सवाल करते हैं कि सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? (What To Eat On An Empty Stomach) सुबह उठते ही हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी (Energy) की जरूरत होती है. ऐसे आपको मॉर्निंग हेल्दी डाइट (Morning Healthy Diet) में ऐसी चीजें खानी चाहिए जो आपके मेटाबॉलिज्‍म (Metabolism) को बढ़ाने में मदद करें. साथ ही आपके पाचन की समस्याओं (Digestive Problems) को दूर कर आपको हेल्दी रखें. कुछ चीजें हैं जिन्हें सुबह की डाइट (Morning Diet) में शामिल किया जा सकता है. लोगों को ये तो पता है कि सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम (Soaked Almond) खाने हैं, लेकिन इसके साथ और क्या खा सकते हैं यह नहीं पता होगा है. ऐसे में पेट की समस्याओं (Stomach Problems) से छुटकारा पाने के लिए और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट (Boost Metabolism) करने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले कुछ हेल्दी चीजों को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करना चाहिए.
यहां हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें आप खाली पेट (Empty Stomach) सुबह खा सकते हैं. आप जानते हैं कि वजन को कंट्रोल (Control Weight) करने में रखने या वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म कितना मायने रखता है. अगर आपका मेटबॉलिज्म तेज (Fast Metabolism) है तो आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है.

ऐसे में जो लोग जानना चाहते हैं कि मेटाबिलिज्म बढ़ाने के लिए फूड्स (Foods To Increase Metabolism) कौन से खा सकते हैं तो यहां आपको इस सावल का जवाब मिल जाएगा. इस समय ज्यादातर लोग घरों में हैं इस वजह से पेट का बाहर निकलना और पाचन की समस्याएं होना आम हैं. ऐसे में आप घर इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए मॉर्निंग हेल्दी डाइट ले सकते हैं.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह खाएं ये चीजें | Eat These Things Daily In The Morning To Increase Metabolism

1. खजूर (Dates)
अगर आप अपने दिन की शुरुआत खजूर के साथ करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होगा ही साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी कारगर साबित हो सकता है. खजूर तुरंत एनर्जी देना वाला फूड है. खजूर में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद हो सकता है. यह कब्ज या अपच की समस्याओं से राहत पाने के लिए भी कारगर साबित हो सकता है.


2. किशमिश (Raisins)
भीगे हुए किशमिश का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए. रोजाना किशमिश का सेवन करने से पाचन की समस्याओं को दूर किया जा सकता है. किशमिश में मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे भिगाकर खाने से आपको कई फायदे होते हैं, जिससे आप कई बीमारियों से बचा जा सकता है. भीगे हुए किशमिश खाने से शरीर में कैंसर से बचाव किया जा सकता है.

3. भीगे हुए बादाम (Soaked Almond)
पोषण विशेषज्ञ हर रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने की सलाह देते हैं. भीगे हुए बादाम खाने से न सिर्फ आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है बल्कि आपको तुरंत एनर्जी मिल जाती है और पेट की कई समस्याओं से भी राहत मिल सकती है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो रोजाना सुबह भीगे हुए बादाम का सेवन करें. 

4. पपीता (Papaya)
पपीता को सुबह खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है. यह पाचन को बेहतर करने के साथ कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है. पपीता मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी लाभकारी साबित हो सकता है. सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाना अच्छा है, क्योंकि इसमें क्लींजिंग गुण होते हैं और यह आपके पेट को साफ करने में मदद कर सकता है.


5. चिया सीड्स (Chia Seeds)
चिया के सीड्स के फायदे तो आप जानते ही होंगे. चिया सीड्स आपको कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकते हैं. चिया सीड्स प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, क्योंकि इनमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो मैग्नीशियम, आयरन और बी-विटामिन से भरे होते हैं. आप मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए चिया सीड्स का सेवन भी कर सकते हैं. चिया सीड्स का रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह करें सेवन.