मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में जीका वायरस (Zika Virus) ने दस्तक दे दी है. पुणे में जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला (Zika Virus Case Found In Pune) मिला है. अधिकारियों ने बताया पुरंदर तहसील के बेलसर गांव में रहने वाली 50 साल की एक महिला की टेस्ट रिपोर्ट शुक्रवार को सामने आई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, वह जीका संक्रमण के अलावा चिकनगुनिया से भी पीड़ित थी.

जीका का केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
जीका वायरस का केस (Zika Virus Case) मिलने के बाद एक सरकारी मेडिकल टीम ने शनिवार को बेलसर गांव का दौरा किया. उन्होंने सरपंच और ग्राम पंचायत सदस्यों से मुलाकात करके उन्हें रोकथाम के उपायों के बारे में निर्देश दिए.
जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि संक्रमित पाई गई महिला मरीज पूरी तरह से ठीक हो गई है. उसमें और उसके परिवार के सदस्यों में कोई लक्षण नहीं हैं.

केरल में हैं जीका वायरस के 63 मामले
बता दें कि केरल (Kerala) में जीका वायरस के अब तक 63 केस सामने आ चुके हैं. बीते शनिवार को ही जीका वायरस के दो नए मामले मिले. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि केरल में शनिवार को एक नाबालिग लड़की सहित दो और लोग जीका वायरस से संक्रमित पाए गए, जिससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 63 हो गई.
स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा?
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दोनों संक्रमित 14 साल की लड़की और 24 साल की महिला तिरुवनंतपुरम की रहने वाली हैं. संक्रमण की पुष्टि तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज वायरोलॉजी लैब और पब्लिक हेल्थ लैब में की गई जांच से हुई. केरल में पाए गए 63 मामलों में से, तीन का इलाज चल रहा. इनमें से कोई भी अस्पताल में एडमिट नहीं है.