मानव जीवन में हस्त रेखा के महत्व को हम सभी जानते भी हैं और मानते भी हैं। हस्त रेखा को मानव जीवन में भाग्य से जोड़ा जाता है। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार हमारी हथेली में मौजूद रेखा हमारे भविष्य को बताती है साथ ही हमारे कर्मो के बारे में भी ज्ञान करती है। हमारे हाथों में कई प्रकार की रेखाएं होती है, इन ही रेखाओं के माध्यम से ज्योतिषाचार्य हमारे भविष्य की गड़ना करते है। हमारे हाथों में मुख्यतः यह रेखाएं पाई जाती है। . जीवन रेखा, भाग्य रेखा, मस्तिष्क रेखा, मणिबंध रेखा, सूर्य रेखा, संतान रेखा, विवाह रेखा , हृदय रेखा उपर्युक्त जितनी रेखाओं के प्रकार लिखे हैं, यह जीवन के समस्त क्रियाकलापों, जीवन संचालन और जीवन जीने के बारे में निर्धारण का काम भी रेखाएं तय करती हैं। हथेली में मौजूद सभी प्रकार की रेखाओं के द्वारा ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार प्रत्येक मानव के जीवन पर व्यापक असर पड़ता है। फिर चाहे वो भाग्य, किस्मत, नौकरी-चाकरी, सुख-दुख, जनम-मरण और विवाह सब का लेखा हथेली की रेखाओं होता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जीवन रेखा और भाग्य रेखा का संबंध बड़ा ही घनिष्ठ होता है, जो हमारे भाग्य से जुड़ी सारी जानकारी देने में सक्षम होती हैं परंतु फिर भी लोगो को असंका होती है कि क्या हाथ की रेखाएं यह ज्ञान करा सकती है। आज हम बात करने जा रहे हैं विष्णु रेखा के बारे में विष्णु रेखा का महिलाओं के बाएं हाथ में और पुरुषों के दाएं हाथ में होना शुभ होता है. यह रेखा जितनी मजबूत और स्पष्ट होती है उतनी ही प्रभावी होती है.
क्या होती है विष्णु रेखा.

हथेली पर जहां हृदय रेखा होती है वहां से एक रेखा गुरू पर्वत की ओर जाती है और हृदय रेखा को दो भागों में विभाजित कर देती है। इस रेखा का एक सिरा उपर की तरफ तर्जनी और मध्यमा उंगली के बीच की ओर जाता हुआ नजर आता है। यह अंग्रेजी के अक्षर 'V' के आकार की होती है। इसे ही विष्णु रेखा कहा जाता है। ऐसे व्यक्ति जिनके हाथों में विष्णु रेखा होती है, उन्हें काफी सौभाग्यशाली माना जाता है।

विष्णु रेखा बनाती है सौभाग्यशाली

ज्योतिष शास्त्र में कहा जाता है कि जिन लोगों के हाथों में विष्णु रेखा होती है,वह लोग भगवान विष्णु के प्रिय होते हैं। इन लोगों पर जगतपिता भगवान विष्णु की विशेष कृपा रहती है। ऐसा नहीं है कि इन लोगों को बिना कुछ किए ही सब कुछ हासिल हो जाता है, मगर यह लोग जो भी कार्य करते हैं उसमें यह सफल रहते हैं। ऐसे लोग सत्य की राह पर चलने वाले होते है और उनके मन में ईश्वर का भय होता है। वह कोई भी गलत कार्य करने से हमेशा बचते हैं। इन जातकों को जीवन में खूब कामयाबी मिलती है। इन्हें हमेशा अपने कार्यक्षेत्र में ऊंचा मुकाम मिलता है। समाज में इनकी खूब मान सम्मान और प्रतिष्ठा की जाती है। इस वजह से ये लोग जीवन में सफल और कामयाब इंसान बनते हैं।
विष्णु रेखा वाले जातकों के लोग दूसरों के लिए एक मिसाल बन कर उभरते हैं। ये विपरीत परिस्थितियों का भी डट कर सामना करते हैं। अपने लक्ष्य को लेकर ये लोग काफी दृढ़ निश्चय रखते हैं। इस जातक के लोग सदा सच्चाई और ईमानदारी के रास्ते पर आगे बढ़ते हैं।