कमाई अच्छी है तो ये जरूरी है कि भविष्य के लिए अभी से निवेश शुरू कर दें। निवेश के कई तरीके हैं। इसमें से एक तरीका सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) है। बीते कुछ साल से एसआईपी में जबरदस्त रिटर्न मिल रहा है। इसकी सबसे अच्छी बात है कि आप 500 रुपए से भी निवेश की शुरुआत कर मोटी रकम जुटा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कितने रुपए के निवेश में आप 15 साल में 5 करोड़ रुपए का इंतजाम कर सकते हैं।  

अगर आपको 15 साल बाद 5 करोड़ रुपए चाहिए तो हर महीने 44 हजार रुपए का निवेश करना होगा। हालांकि, इस बचत के लिए जरूरी है कि आपकी सैलरी 70 हजार रुपए से ज्यादा है और जिम्मेदारियां भी ना के बराबर हो। इसी परिस्थिति में आप 44 हजार रुपए की मोटी रकम की बचत कर सकते हैं। हर किसी के बचत का अपना तरीका होता है। जिम्मेदारियां ज्यादा होने की स्थिति में आपकी बचत कम हो सकती है। ऐसे में सैलरी में इजाफा जरूरी होता है। 

कहने का मतलब है कि अगर आपकी सैलरी 1 लाख रुपए से ज्यादा होती है तो आप 44 हजार रुपए की बचत कर सकते हैं और इसे एसआईपी में निवेश के विकल्प को चुन सकते हैं। इस निवेश पर अनुमानित रिटर्न 12 फीसदी का माना जाता है तो 15 साल के अंत में 5 करोड़ रुपए की रकम का इंतजाम हो जाएगा। इस रकम में आपका 2 करोड़ 51 लाख रुपए से ज्यादा का निवेश होगा। वहीं, रिटर्न की रकम लगभग 2 करोड़ 49 लाख रुपए होगी।