बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज,डाइटिंग,योगा और न जाने कौन-कौन से घरेलू तरीको को अपनाते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कम वजन यानि दुबलेपन से परेशान रहते हैं। वह समझ ही नहीं पाते कि वजन बढ़ाने के लिए किस तरह की डाइट को फॉलो किया जाए। जिससे वजन भी बढ़ जाए और किसी तरह का कोई नुकसान भी न हो। वैसे तो वजन बढ़ाने के लिए बाजार में कई तरह की दवाइयां मिल जाती हैं लेकिन सेहत के लिए यह बहुत ही नुकसानदेह है। आइए जाने किन चीजों को खाकर आप बिना किसी नुकसान के अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

बादाम

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। संतुलित मात्रा में इसका सेवन करने से ढेरों फायदे लिए जा सकते हैं। हर रोज 4 बादाम खाने से शरीर की तंत्रिकाओं का विकार बहुत अच्छे तरीके से होता है। बादाम का सेवन करने से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। 

केला

वजन को जल्दी बढ़ाने के लिए केला सबसे अच्छा विकल्प है। हर रोज एक केले के साथ 1 गिलास दूध पीने से वजन बढ़ने लगता है। इससे शरीर तंदुरूस्त और हड्डियां मजबूत होती हैं। 

नारियल का दूध

नारियल के तेल में कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है। इससे वजन आसानी से बढ़ना शुरू हो जाता है। इसे आहार में शामिल करने से खाने का टेस्ट भी बढ़ जाता है। 

ब्राउन राइस

कार्बोहाइड्रेट और फाइबर युक्त ब्राउन राइस सेहत के लिए बैस्ट फूड में से एक है। इसे खाने से वजन भी बढ़ना शुरू हो जाता है। 

अंडा

विटामिन ए,डी, मैग्निशियम,सोडियम,पोटाशियम और मिनरल्स से भरपूर अंडा वजन बढ़ाने में भी मददगार है। हर रोज अंडे का सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है।