रांची।  रांची साइबर विभाग की टीम ने 33 लाख रुपये की ठगी मामले में दिल्ली से दो अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।
राज्य के पुलिस महानिदेशक कमल नयन चौबे ने सोमवार को रांची में पत्रकारों को बताया कि रांची के नितिन कुमार द्वारा लिखित आवेदन देकर अज्ञात अभियुक्तों के विरूद्ध स्कोका एप् पर प्रचार देकर झूठा प्रलोभन देते हुए 33लाख रुपये ठगी करने की शिकायत दर्ज करायी गयी थी। जांच के क्रम में प्रयोग किये गये बैंक खाता और मोबाइल टावर लोकेशन के आधार पर इस कांड के अप्राथमिकी अभियुक्त अमित दिवान को   दिल्ली क्राईम ब्रांच के सहयोग से गिरफ्तार किया गया। पकड़ाये अभियुक्त अमित दिवान द्वारा अपने अपराध स्वीकार करते हुए इस काण्ड में अपनी संलिप्तता स्वीकार करते हुए हुए बताया कि उसके  द्वारा स्कोका एप एवं लोकान्तो पर विभिन्न राज्यों यथा (दिल्ली, जम्मु, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखण्ड, मध्यप्रदेश, उ0प्रदेश, झारखण्ड, बिहार, पंजाब एवं अन्य हिन्दी भाषी राज्य) में प्रचार कर लोगों को इनके द्वारा चलाये जा रहे कॉल सेन्टर के माध्यम से अपने जाल में फंसा कर मोटी रकम का विगत् कई वर्षों से ठगी किया जा रहा था। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेष के चंदौली जिले का रहने वाली    बृजमोहन प्रसाद उर्फ रमण कुमार भी सहयोगी थी और वह अभी    शिवपाल सिंह के नाम से खेलगांव, राँची में रहता है। उसका मुख्य कार्य जाली वोटर आई0डी0 कार्ड एवं पैन कार्ड के आधार पर फर्जी बैंक खाता विभिन्न नामों से खुलवाकर फर्जी ए0टी0एम0 कार्ड निर्गत करवाकर उक्त बैंक खातों में ठगी कर प्राप्त किये गये रकम की निकासी इन दोनो के द्वारा किया जाता था जिसके एवज में बृजमोहन उर्फ रमण को 05 प्रतिशत का कमिशन लेता था। बृजमोहन उर्फ रमण के द्वारा राँची के अलावा यू0पी0, दिल्ली एवं कई राज्यों में फर्जी बैंक खाता खुलवाया गया है, जिसका उपयोग यह लोग ठगी करने में उपयोग करते थे। गिरफ्तार  अमित दिवान द्वारा बताये बृजमोहन उर्फ रमण को गिरफ्तार करने पर उसने भी उपराध में अपनी संलिप्तता स्वीकार किया तथा उसके घर एवं कार की तलाशी लेने पर सैकड़ों की संख्या में ए0टी0एम0 कार्ड, वोटर आई0डी0 कार्ड, पैन कार्ड, मोबाईल फोन एवं अन्य कागजात बरामद किया गया है। 
बताया गया है कि   बृजमोहन प्रसाद वर्ष-2010 में भीलवाड़ा, राजस्थान से ठगी के मामले में जेल जा चुका है तथा गाजियाबाद के विजय नगर थाना में भी इनके उपर एक बैंक ठगी का काण्ड दर्ज है।
जब्त सामानों में 40 बैंक पासबुक,51चेकबुक, 76 पैन कार्ड ,  89वोटर आई0डी0 कार्ड ,78  ए0टी0एम0 कार्ड ,24सिम कार्ड, 14 मोबाइल, 1 लैपटॉप, 20हजार नकद, कार और स्कूटी बरामद किया गया है।