भोपाल। नगर निगम द्वारा जलाशयों को प्रदूषण मुक्त रखने एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत नगर निगम भोपाल द्वारा सभी वार्डों के प्रमुख स्थानों पर भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं का पूर्ण आस्था के साथ विसर्जन हेतु विसर्जन कुण्ड/विसर्जन पात्र की व्यवस्था की है। इन विसर्जन कुण्ड/पात्रों में शुद्ध जल भरा गया है एवं पूजन सामग्री आदि की भी व्यवस्था की गई है। निगम द्वारा की गई इस व्यवस्था का लाभ बड़ी संख्या में श्रद्धालु उठा रहे है और अपने घरों एवं पंडालों आदि में विराजे भगवान श्री गणेश को इन विसर्जन कुण्डों/पात्रों में विसर्जित कर रहे है। निगम द्वारा विसर्जन कुण्ड/पात्रों में निकलने वाले पूजा उपादानों को एकत्र करने एवं निष्पादन स्थल तक पहुंचाने हेतु सुपात्रों एवं संचयनी वाहनों की व्यवस्था भी की गई है।  
नगर निगम द्वारा पर्यावरण सुरक्षा, स्वच्छता एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत अनन्त चतुर्दशी के अवसर पर भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु प्रमुख तालाबों, जलाशयों के निकट विसर्जन कुण्डों की स्थापना की गई है साथ ही समस्त वार्डों में शुद्ध जल से भरे विसर्जन पात्र भी रखे गए है। इन विसर्जन पात्रों पर आने वाली भगवान श्री गणेश की मूर्तियों के विसर्जन हेतु पूजन सामग्री आदि की भी व्यवस्था की गई है। विसर्जन कुण्डों एवं पात्रों को फूल मालाओं से सजाया गया है एवं टेंट, कुर्सियां, टेबिल आदि की व्यवस्था भी की गई है तथा श्रद्धालुओं के सहयोग हेतु निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी भी इन स्थानों पर तैनात किए गए है जो मुस्तैदी के साथ श्रद्धालुजन को विसर्जन में सहयोग कर रहे है।  श्रद्धालुओं द्वारा इन विसर्जन कुण्डों एवं पात्रों में घरों एवं मोहल्लों में विराजे भगवान श्री गणेश का विसर्जन किया जा रहा है और नागरिकों द्वारा निगम द्वारा की गई व्यवस्थाओं की सराहना भी की जा रही है।  
निगम द्वारा विसर्जन के दौरान निकलने वाले पूजा उपादानों के निष्पादन की भी समुचित व्यवस्था की गई है। इन पूजा उपादानों को एकत्र करने हेतु सुपात्रों एवं इनके परिवहन हेतु विशेष वाहन संचयनी की व्यवस्था भी सुचारू रूप से जारी है। पूजन उपादानों को एकत्र करने व उन्हें सुखाने के लिए यादगार ए शाहजहांनी, भदभदा, दानापानी स्थित कचरा ट्रांसफर स्टेशनों पर पृथक से व्यवस्था की गई है। पूजा उपादानों को सुखाने के बाद पाउडर बनाया जाएगा एवं पाउडर से अगरबत्ती बनाई जाएगी।