संक्रमण के दौर में नई व्यवस्था के तहत महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को अब एक दिन पहले बुकिंग करानी होगी। इसके लिए मंदिर समिति एप लांच करेगी। साथ ही टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा, जिस पर कॉल कर आप दर्शन के लिए बुकिंग करा सकेंगे।

दर्शनार्थी सुबह 6.30 बजे से रात 8.15 बजे तक दर्शन कर सकेंगे। इस दौरान गर्भगृह में प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। श्रद्धालु पूजन सामग्री आदि नहीं ले जा पाएंगे। केवल सामान्य दर्शन होंगे। भस्मारती दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

मंदिर समिति इस पर बाद में फैसला लेगी। नई व्यवस्था बिल्कुल अलग होगी। अब भक्त एक समय में एक साथ बड़ी संख्या में एकत्र नहीं हो सकेंगे। भक्तों को अलग-अलग समय में मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए अग्रिम बुकिंग की व्यवस्था शुरू की गई है।

इसके तहत एक दिन पूर्व अनुमति लेनी होगी। स्मार्ट फोन यूजर एप के जरिए दर्शन की बुकिंग करा सकते हैं। जो भक्त स्मार्ट फोन का उपयोग नहीं करते हैं, उनके लिए टोल फ्री नंबर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। नंबर पर फोन लगाते ही उन्हें एसएमएस के जरिए दर्शन का समय उपलब्ध होगा।

श्रद्घालु निर्धारित समय पर मंदिर आकर भगवान के दर्शन कर सकेंगे। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, रात्रि 9 से अगले दिन सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। ऐसे में फिलहाल भक्तों को भस्मारती दर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी।