आजकल तुलसी का पौधा हर घर में मिलता है। कई लोग शाम में तुलसी के आगे दीपक भी जलाते हैं। लेकिन तुलसी का पौधा हर किसी के लिए शुभ नहीं होता है। तुलसी का पौधा लगाने में कई नियमों का पालन करना होता है। अगर आपने नियमों का पालन किए बिना तुलसी का पौधा घर में लगाया है तो ये आपको हानि भी पहुंचा सकता है।

इनको नहीं लगाना चाहिए तुलसी का पौधा:

तुलसी को परम वैष्णव माना गया है। भगवान विष्णु की पूजन पद्धति में तामसिक तरीकों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। उन लोगों को अपने घर में तुलसी नहीं रखनी चाहिए जो मांस का सेवन करते हैं।

भगवान विष्णु की पूजा पद्धति में कभी भी तामसिक चीजों का प्रयोग नहीं होता है। यहां तक कि वहां पर प्याज और लहसुन भी वर्जित माना गया है।

विष्णु भक्तों के लिए मदिरा को हमेशा वर्जित माना गया है जो लोग शराब पीते हैं और उसे अपने घर में रखते हैं उन लोगों को भी अपने घर में तुलसी नहीं रखनी चाहिए।

कभी भी तुलसी को दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इस दिशा में रखी गई तुलसी हमेशा अशुभ फल देती है। तुलसी को हमेशा उत्तर दिशा में ही लगाएं, जो बुध की दिशा मानी जाती है।

तुलसी को कभी भी जमीन में नहीं लगाना चाहिए। तुलसी को हमेशा गमले में ही लगाना चाहिए। जमीन में लगाने पर तुलसी अशुभ फल देना शुरू कर देती है। जिसका असर घर के सदस्यों की सेहत पर पड़ता है।