लखनऊ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सोनभद्र और मिर्जापुर के लिए 23  ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. लगभग 5500 करोड़ की लागत की इन योजनाओं से 41 लाख की आबादी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा सकेगा. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, जबकि सीएम योगी जनपद सोनभद्र से इस आयोजन में सम्मिलित होंगे. पेयजल को लेकर समस्या झेल रहे विंध्य क्षेत्र के लोगों को इस परियोजना के शुरू होने से काफी लाभ होगा. 

पीएम मोदी द्वारा शिलान्यास की जाने वाली योजनाओं में जनपद मिर्जापुर की 09 तथा जनपद सोनभद्र की 14 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाएं शामिल हैं. इन योजनाओं का क्रियान्वयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित ‘जल जीवन मिशन’ के तहत किया जा रहा है.

जनपद सोनभद्र में 14 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं के माध्यम से 1,389 राजस्व ग्रामों की 19,53,458 आबादी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा. इन परियोजनाओं की कुल लागत 3,212 करोड़ रुपये है. 
इसी प्रकार, जनपद मिर्जापुर में 09 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं के माध्यम से 1,606 राजस्व ग्रामों की 21,87,980 आबादी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा. इन परियोजनाओं की कुल लागत 2,343 करोड़ रुपये है. 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 11.30 बजे 5555.38 करोड़ रुपये लागत कि इस योजना का शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि इस मौके पर वे जल तथा स्वच्छता समिति के सदस्यों से संवाद भी करेंगे. बता दें कि इस बाबत मुख्य कार्यक्रम सोनभद्र में आयोजित होगा जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह भी मौजूद रहेंगे.