उज्जैन. मनी प्लांट की पत्तियों को हमेशा साफ रखने से उस जगह पर चार चांद लग जाते हैं। यह घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं यह वातावरण को साफ रखने में मदद करता है। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट भाग्य, धन और समृद्धि के साथ पॉजिटिव एनर्जी को आकर्षित करता है जो इसे इनडोर प्लांट के रूप में अधिक शुभ बनाता है। अगर आप मनी प्लांट को घर लाने की योजना बना रहे हैं तो इस इन वास्तु नियमों को जान लें।

टिप्स 1
वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट को नीली बोतल में रखें क्योंकि यह धन और समृद्धि को आकर्षित करता है। किसी भी परिस्थिति में लाल या पीले फूलदान या बोतल में मनी प्लांट लगाने से बचें। क्योंकि यह पॉजिटिव एनर्जी को रोक सकता है, जिससे आपको धनहानि हो सकती है।

टिप्स 2
वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आप मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में रख रहे हैं तो उसे पानी के बर्तन में रखने से बचें और उसकी जगह मिट्टी में लगाएं। इतना ही नहीं मनी प्लांट लगाते समय भूरे रंग के गमले का इस्तेमाल करें।

टिप्स 3
वास्तु कहता है कि बेडरूम में मनी प्लांट लगाने से आपका मूड सही रहता है और आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहते हैं। लेकिन फिर भी अगर आप बेडरूम में मनी प्लांट लगा रहे हैं तो पौधे को बेड से कम से कम 5 फीट की दूरी पर रखें।

टिप्स 4
वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को बाथरूम में रखने से कोई नुकसान नहीं होता है। अगर आपके बाथरूम में थोड़ी-सी धूप आती है तो इसे आसानी से रख सकते हैं।