उज्जैन. वास्तु में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें उत्तर दिशा में रखने से धन लाभ होता है और धन संबंधित समस्याओं से निजात मिलती है। और भी कई वास्तु टिप्स उत्तर दिशा को लेकर बताए गए हैं। आगे जानिए इस दिशा से जुड़ी कुछ वास्तु टिप्स.

उत्तर दिशा की दीवार पर करें नीला रंग
घर की उत्तर दिशा में हमेशा हल्का नीला रंग करवाना चाहिए। इसके अलावा घर की उत्तर दिशा में आईना लगाना शुभ माना जाता है। इससे आपके घर में सुचारू रूप से धन का आगमन बना रहता है, और धन संबंधित समस्याओं से निजात मिलती है। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उत्तर दिशा का कोई कोना कटा हुआ नहीं होना चाहिए और न ही इस दिशा की दीवारों में किसी तरह की दरार होनी चाहिए। यदि इस दिशा में किसी तरह की कोई दरार आदि है तो उसे तुरंत ठीक करवाना चाहिए।

उत्तर दिशा में तुलसी
वास्तु के अनुसार घर की उत्तर दिशा में तुलसी लगाना शुभ रहता है। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, जिससे आपके घर में समृद्धि और शांति बनी रहती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार भी घर में तुलसी लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है जिससे आपके घर में धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती है।

उत्तर दिशा की ओर तिजोरी का मुख
तिजोरी या फिर धन रखने की अलमारी को अपने घर में दक्षिण दिशा की दीवार से इस तरह लगाकर रखना चाहिए कि अलमारी की दरवाजा उत्तर दिशा की ओर खुले। इस तरह से तिजोरी रखने से आपके घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती है लेकिन इस दिशा में और तिजोरी के आस-पास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

धातु का कछुआ
वास्तु के अनुसार, घर में समृद्धि के लिए उत्तर दिशा में धातु का कछुआ रखना चाहिए लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कछुए का मुख घर के भीतर की ओर होना चाहिए।