आज के वक्त बैंकिंग से जुड़े कई सारे काम डिजिटल या ऑनलाइन माध्यम से ही किए जाते हैं। लेकिन फिर भी चेक क्लियरेंस या KYC जैसे कुछ अहम काम ऐसे होते हैं, जिनके लिए बैंक जाना जरूरी होता है। ऐसे में हमें अपने इन आवश्यक कार्यों के लिए बैंक जाने से पहले छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख लेना चाहिए। इससे हमें होने वाली परेशानियों से बचने में सहायता मिलती है।

इस हफ्ते में भी देश के अलग-अलग जोन में कुल मिलाकर 6 दिन तक छुट्टी रहेगी। यह छुट्टियां रविवार और महीने के दूसरे शनिवार के साथ पड़ रही हैं। अक्टूबर के महीने में कई सारे त्योहार पड़ रहे हैं, जिस वजह से इस महीने में बैंकों में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट भी थोड़ी लंबी है। आइए देखते हैं इस हफ्ते के छुट्टियों की पूरी लिस्ट।

किस किस दिन रहेगी छुट्टी

19 तारीख को ईद--मिलाद या बारावफात के मौके पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, कोच्ची, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर, तिरुअनंतपुरम जोन के बैंकों में काम-काज बंद रहेगा।

इस हफ्ते 20 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती, लक्ष्मी पूजा और ईद--मिलाद के मौके पर, अगरतला, बैंगलुरू, चंडीगढ़, कोलकाता और शिमला जोन के बैंक बंद रहेंगे। वहीं इस हफ्ते की 22 तारीख को जम्मू, और श्रीनगर के बैंक ईद--मिलाद-उल-नबी के मौके पर बंद रहेंगे।

इस दिन भी रहेगी छट्टी

इसके अलावा आज रविवार के दिन भी पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे और इस हफ्ते की 23 तारीख को महीने का दूसरा सोमवार पड़ रहा है। जिस वजह से उस दिन भी बैंकों में काम-काज नहीं होगा।

इन कामों पर पड़ेगा असर

बैंकों में काम-काज से छुट्टी होने पर KYC अपडेट कराने जैसे कामों में दिक्कत आती है। इसके अलावा चेक क्लियरेंस की प्रोसेस में भी देरी होती है।